Sleep Requirement by Age, How many hours of sleep do we need, Health Tips

Health Tips

अच्छी सेहत के लिए कितनी नींद जरूरी? How much sleep is good for your health? Health Tips

Sleep Requirement by Age, How many hours of sleep do we need, Health Tips

आपकी उम्र तथा अन्य बातों के अलावा, यहभि निर्धारित करती है कि आपको कितनी नींद की आवश्यकता है और अच्छी सेहत के लिए कितनी नींद जरूरी है । हालांकि नींद के लिए हरेक व्यक्तियों की आवश्यकताएं काफी भिन्न होती हैं, निम्नलिखित सामान्य दिशानिर्देश विभिन्न आयु के समूहों पर लागू होते हैं:


आयु समूह

(Age Group)

 सोने की अनुशंसित मात्रा

Recommended amount

of Sleep

4 महीने से 12 महीने

 

12 से 16 घंटे प्रति 24 घंटे, झपकी सहित (naps)

1 से 2 साल बाद

11 से 14 घंटे प्रति 24 घंटे, झपकी सहित (naps)

3 से 5 साल बाद

10 से 13 घंटे प्रति 24 घंटे, झपकी सहित (naps)

6 से 12 साल की उम्र

 9 से 12 घंटे प्रति 24 घंटे

13 से 18 साल की उम्र  

8 से 10 घंटे प्रति 24 घंटे

वयस्क (Adult)

7 घंटे प्रति रात या उससे ज्यादा

 


Remove Stress and Anxiety through sleeping.

उम्र के अलावा और भी बहुत सारे कारण होते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आपको कितने घंटे की नींद की आवश्यकता है उदाहरण के लिए :

नींद की गुणवत्ता (Quality of Sleep) : यदि आप रात के दौरान लगातार जागते हैं तो आपको पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद नहीं मिल रही है। नींद की गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी आपको मिलती है।

अतीत में नींद की कमी (Previous slip Deprivation) : जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपकी नींद की मात्रा बढ़ जाती है।

गर्भावस्था ( Pregnancy) : हार्मोन के स्तर में बदलाव और शारीरिक परेशानी के कारण खराब गुणवत्ता वाली नींद आ सकती है।

उम्र बढ़ने (Aging) : सभी उम्र के वयस्कों को लगभग समान मात्रा में नींद की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे आपके सोने के उदाहरण बदल सकते हैं। अधिक परिपक्व वयस्क आमतौर पर अधिक आराम से आराम करेंगे, अधिक युवा वयस्कों की तुलना में अधिक सीमित समय के लिए आराम करना और आराम करना शुरू करेंगे। इसके अतिरिक्त, वृद्ध लोग अक्सर रात के दौरान कई बार जागते हैं।

अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता, जीवन की गुणवत्ता, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, और ध्यान, व्यवहार, सीखने और स्मृति सभी में वृद्धि होती है जब बच्चों को नियमित रूप से अनुशंसित मात्रा में नींद मिलती है।
जो वयस्क नियमित रूप से रात में सात घंटे से कम सोते हैं, वे विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित पाए गए हैं, जिनमें अवसाद, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक और वजन बढ़ना शामिल है।


यदि आप चिंतित हैं कि आपको या आपके बच्चे को कितना आराम मिल रहा है, अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें।
_______<__<<<________>__>>>________>__>>>______समाप्त__________>__>>>___________

कुछ अन्य जानकारी आपके लिए:-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ