दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन बिना हाथ लगाए कंट्रोल करें TEAMVIEWER के द्वारा--Teamviewer Setting

बिना हाथ लगाए कहीं और से कंट्रोल करें दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन |
 बिना हाथ लगाए कहीं और से कंट्रोल करें दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन

दूरी को मिटाने में ये ऐप बड़े मददगार हो रहे हैं। कहीं दूर बैठकर अगर आप दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन बिना हाथ लगाए कंट्रोल करें TEAMVIEWER के द्वारा ऐक्सेस  चाहते हैं , या किसी दूर बैठे शख्स को अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन का ऐक्सेस देना चाहते हैं, तो टीमव्यूअर (TeamViewer) ऐप आपकी मदद कर सकता है Teamviewer Setting के द्वारा

कंप्यूटर में कोई खास सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने या थोड़ी जटिल किस्म की सेटिंग्स करने आया कंप्यूटर इंजिनियर फोन पर अपने सीनियर से बात करता है और आप देखते हैं कि वह कंप्यूटर पर एक नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करता है, जिसके बाद आपके कंप्यूटर का कंट्रोल दूर से ही उसका सीनियर उपयोग करने लगता है।

थोड़ी देर में वह खुद ज़रूरी सेटिंग्स कर देता है और आपका काम हो गया। वास्तव में यह संभव होता है टीमव्यूअर सॉफ्टवेयर की मदद से। कंप्यूटर इंजिनियरों के बीच टीमव्यूअर रिमोट ऐक्सेस सॉफ्टवेयर बेहद लोकप्रिय है। यह फ्री और पेड, दोनों रूपों में  मिलता है।












 





हालांकि फ्री संस्करण में कनेक्शन सिर्फ कुछ मिनट चलता है, लेकिन पांच-पांच मिनट के तीन-चार प्रयासों में अक्सर कंप्यूटर सपोर्ट टीम का काम हो जाता है। अच्छी बात यह है कि ये केवल विंडोज़ तक ही सीमित नहीं है, बल्कि लाइनक्स सिस्टम,मैक और ऐंड्रॉयड (स्मार्टफ़ोन) पर भी काम करता है।


How to use Teamviewer in PCकैसे इस्तेमाल करे? पहले करें डाउनलोड: Teamviewer download .

1). इसे डाउनलोड कर इंस्टॉल करलें  teamviewer.com  .
2).पूछेने पर पर्सनल/नों-कमर्षियल और बेसिक इन्स्टलेशन प्रयोग का चुनाव करे कुछ सेकंड के अंदर टीमव्यूअर इंस्टॉल हो जाएगा।
3).इसीतरह अगले के कंप्यूटर पर भी इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर के इनस्टॉल करना पड़ेगा, जिससे आप अपने कंप्यूटर को जोड़ना चाहते हैं।
4). ऐसा दोनों (System) कंप्यूटर में हो जाने पर अपने कंप्यूटर में टीमव्यूअर को उपयोग करे |

5). यहां दो ऑप्शन दिखेंगे पहला पर्मिट रिमोट, यानी आपका कंप्यूटर किसी और व्यक्ति द्वारा दूर से ऐक्सेस किया जाना है। दूसरा ऑप्शन है Management Remote laptop, यानी आप खुद किसी अन्य कंप्यूटर को रिमोट ऐक्सेस करेंगे।

=>   जब कंट्रोल किसी और के हाथों मे देना हो :

आप देखेंगे कि Allow Remote Control कॉलम में  Your ID और Password के सामने दो डिजिट वाला नंबर दिखाई देगा। इनका प्रयोग करके दूर मौजूद कंप्यूटर पर बैठा व्यक्ति आपके कंप्यूटर को ऐक्सेस कर सकता है।

इन्हें फोन, एसएमएस या ईमेल आदि के जरिए उन्हें बता दें। आपको सिर्फ इतना ही करना है। जैसे ही वह व्यक्ति अपने कंप्यूटर में मौजूद टीमव्यूअर में आपकी आईडी और पासवर्ड डालेगा, टीमव्यूअर का काम शुरू हो जाएगा और आपके कंप्यूटर का नियंत्रण उनके पास चला जाएगा।

=>    जब दूसरे कंप्यूटर को कंट्रोल करना हो:

ऐसा करने के लिए कहीं दूर मौजूद कंप्यूटर पर दिखाई गई  ID और Password पूछ लें। अब अपने टीमव्यूअर पर Control Remote Computer भाग में जहां पार्ट्नर ID पूछा जा रहा है, वहां उनकी आईडी (ID) लिखें और नीचे  Remote Control  रेडियो बटन पर क्लिक करें। अब CONNECT TO PARTNER बटन दबाएं। आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन और उस पर दिखने वाली फाइलें बदल गई हैं।

वास्तव में यह उस कंप्यूटर की स्क्रीन है, जिसे आप दूर से ऐक्सेस करना चाहते थे। अब आप जो कुछ भी कर रहे हैं (फाइल बनाना, कॉपी-पेस्ट, सॉफ्टवेयर चलाना, सेटिंग करना आदि)  वह आपके कंप्यूटर पर नहीं, बल्कि उस दूर रखे कंप्यूटर पर घटित हो रहा है।

बिना हाथ लगाए कहीं और से कंट्रोल करें दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन |
 बिना हाथ लगाए कहीं और से कंट्रोल करें दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन |


=>    हमेशा याद रखें :

रिमोट ऐक्सेस में माध्यम के रूप में इंटरनेट का उपयोग होता है। इसके लिए जरूरी है कि दोनों तरफ के कंप्यूटर चालू (ON) हों और दोनों पर इंटरनेट कनेक्शन चालू हो। टीमव्यूअर के फ्री प्रकाशन (एडिशन) को कंप्यूटर इंजिनियरों द्वारा रिपेयर और अन्य सपोर्ट के लिए इस्तेमाल करना उसकी शर्तों का उल्लंघन है। बहरहाल, आम लोगों द्वारा, गैर-व्यावसायिक कामों के लिए इसके इस्तेमाल में कोई रुकावट नहीं है।

=>   स्मार्टफोन के लिए: How to use Team viewer in the phone? 

अब स्मार्टफोन और टैबलट के रिमोट ऐक्सेस के लिए भी टीमव्यूअर ऐप्लिकेशन आ चुके हैं। न सिर्फ ऐंड्रॉयड (ANDROID)बल्कि आइओएस (IOS) गैजट्स (आईपैड, आईफोन) को भी अपने कंप्यूटर से नियंत्रित करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तरीका लगभग वही कंप्यूटर जैसा है। उम्मीद है कि आपने ऊपर के स्टेप्स का इस्तेमाल करते हुए अपने कंप्यूटर में टीमव्यूअर को पहले ही इंस्टॉल कर लिया है। अब जरूरत है, अपने स्मार्टफोन/टैब्लेट में यही काम करने की।

कैसे इस्तेमाल करे?

1. अगर आप ऐंड्रॉयड (Android) गैजट इस्तेमाल करते हैं तो Google PlayStore पर और आईपैड/आईफोन का प्रयोग करते हैं तो AppStore  पर जाकर Team Viewer Quick Support App को डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें।

2. अब कंप्यूटर में Team Viewer चलाएं और दूसरी तरफ अपने स्मार्टफोन/टैबलट में भी Team viewer Quick Support  ऐप लॉन्च करें।

3. आपके मोबाइल गैजट में टीमव्यूअर लॉन्च होते ही एक आइडी (Your ID) उपलब्ध कराई जाएगी। आप जितनी बार इस ऐप्लिकेशन को चलाते हैं, हर बार नई आइडी मुहैया कराई जाती है।

4. मोबाइल गैजट पर ID को अपने कंप्यूटर में चल रहे टीमव्यूअर सॉफ्टवेयर में Control Remote Computer सेक्शन में जहां पार्ट्नर ID पूछा जा रहा है, वहां लिखें। अब Remote Control radio बटन पर क्लिक (Click) करें और Connect to partner बटन को दबाएं।

5. दूसरी तरफ आपके स्मार्टफोन/टैबलट पर मेसेज आएगा कि कोई कंप्यूटर उसे दूर से ऐक्सेस करना चाहता है। Permit/allow  remote control विकल्प आने पर PERMIT ऑप्शन को चुनें। ऐसा करते ही दूर मौजूद कंप्यूटर पर आपके स्मार्टफोन का चित्र (Image) दिखेगा | माउस और कीबोर्ड का प्रयोग करते हुए आप मौजूद फाइलों, फोल्डरों, ऐप्स आदि को एक्सेस कर सकेंगे।


बिना हाथ लगाए कहीं और से कंट्रोल करें दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन |
 बिना हाथ लगाए कहीं और से कंट्रोल करें दूसरे का कंप्यूटर और स्मार्टफोन |

Tags:-

 
how to use teamviewer,how to use teamviewer app,how to use teamviewer in android,how to use teamviewer in pc,teamviewer,teamviewer download,teamview, Teamviewer kaise use kare,How to use Teamviewer in phone

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ